सूचना आज दिनांक तक कुल 5 लाख 76 हजार छात्रों द्वारा पंजियन किया जा चुका है.

महत्वपूर्ण सूचना
1. पोर्टल पर छात्रों के पंजीकरण की अंतिम दिनांक २५ दिसम्बर कर दी गयी है !
2. पोर्टल पर छात्र अपना पंजीकरण स्वयं अपने, संस्थान/कोलेज के या किसी भी इटरनेट सुविधा वाले कंप्यूटर / लैपटॉप से कर सकते है.

किसी विशेष किओस्क से पंजीकरण कराने की कोई बाध्यता नहीं है.
3. यह तथ्य सामने आया है कि नगरीय निकायों के कई वार्ड प्रभारियों द्वारा नवीन पंजीयन के संबंध में आवेदकों को भ्रामक जानकारी दी जा रही है कि पोर्टल पर नवीन पंजीयन की सुविधा मिशन कार्यालय से बंद कर दी गई है, जिसके कारण आवेदक का पंजीयन नहीं हो सकेगा।
समग्र पोर्टल पर पंजीयन, अपडेशन, जन्म व मृत्यु संबंधी जानकारी सतत् प्रक्रिया है, जिन्हें पोर्टल पर बंद नहीं किया गया है.
समग्र पोर्टल पर छूटे हुए परिवार/सदस्यों के नवीन पंजीयन की प्रक्रिया सतत् जारी रहने के संबंध में आदेश।


अत: समस्त स्थानीय निकाय विशेषकर नगरीय निकायों को निर्देशित किया जाता है कि आवेदक द्वारा दिये गये आवेदन के पश्चात उसका पोर्टल पर पंजीयन करें व जानकारी को अपडेट करें जिससे कि आवेदक पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रहे।
यदि किसी पात्र व्यक्ति को संबंधित अधिकारी/कर्मचारी की उदासीनता या लापरवाही के कारण योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं होता है, तो संबंधित के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही होगी।


यही कोई लापरवाही करता है या मना करता है तो इसकी शिकायत तत्काल करें |

छात्रों के लिए आवश्यक सूचना:


छात्रो के आवेदन को अनलॉक करने की सुविधा पोर्टल पर कर दी गई है, आप अनलॉक करने के बाद लॉक हुई एप्लीकेशन को फिर से अपडेट कर सकते है.

छात्र केवल एक ही बार लॉक्ड एप्लीकेशन को अनलॉक करके डिटेल्स बदल सकता है, अतः अनलॉक एप्लीकेशन को लॉक करने से पहले अपनी डिटेल्स सत्यापित कर ले.


अगर आपकी बैंक ब्रांच का IFSC code पोर्टल पर पंजीकृत नहीं है तो आप यहाँ रिक्वेस्ट से कर सकते हैं


समग्र पोर्टल पर छूटे हुए परिवार/सदस्यों के नवीन पंजीयन व पंजीकृत परिवार/व्यपक्ति की जानकारी के अपडेशन की प्रक्रिया सतत् जारी है.

नगरीय निकायों के कई वार्ड प्रभारियों द्वारा नवीन पंजीयन के संबंध में आवेदकों को भ्रामक जानकारी दी जा रही है कि पोर्टल पर नवीन पंजीयन की सुविधा मिशन कार्यालय भोपाल से बंद कर दी गई है, जिसके कारण आवेदक का पंजीयन नहीं हो सकेगा।

समग्र पोर्टल पर पंजीयन, अपडेशन, जन्म, व मृत्यु संबंधी जानकारी सतत् प्रक्रिया है, जिन्हें पोर्टल पर बंद नहीं किया गया है.

1. राज्‍य जनसंख्‍या पंजी पर परिवार / सदस्‍य के नवीन पंजीयन की प्रक्रिया के संबंध मे। {samagra/spr/2014/118/526} {29/09/2014}

    2. समग्र जनसंख्या पंजी पोर्टल पर छूटे हुए परिवार/सदस्यों के नवीन पंजीयन व पंजीकृत परिवार/व्यक्ति की जानकारी के अपडेशन की प्रक्रिया सतत् जारी रहने के संबंध में। {samagra/2014/153/583} {11/11/2014}

संस्थानों के लिए सुचना:

  • 1. सर्वप्रथम विभिन्न विभागों (उच्च शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग, मेडिकल एजुकेशन विभाग, आयुष विभाग आदि ) द्वारा उनके अंतर्गत आने वाली मान्यता प्राप्त संस्थानों तथा उनके मान्यता प्राप्त कोर्सेस की सूची के डाटा को स्कॉलरशिप पोर्टल में उपयोग हेतु साझा किया जाना है.
  • B Ed, D Ed की मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची को अभी सम्बंधित विभागों द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है इसलिए इन कोर्सेस के छात्र अभी आवेदन नहीं कर सकेंगे.

  • 2. उच्च शिक्षा विभाग, मेडिकल एजुकेशन विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची एवं उनके द्वारा संचालित पाठ्य-क्रमों के डेटाबेस को पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया है. इन संस्थानों के छात्र अब ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत कर सकते हैं
  • .
  • 3. अन्य विभागों द्वारा अभी तक उनके द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची एवं उनके द्वारा संचालित पाठ्य-क्रमों के डेटाबेस को सही फॉर्मेट में नहीं उपलब्ध कराया गया है अतः इन संस्थानों के छात्र अभी ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत कर नहीं कर सकते हैं.

  • 4.अधिक जानकारी के लिए Directorate of SC Development, Directorate of ST Development, Directorate of OBC and Minorities के स्कोलार्शिप नोडल अधिकारी से संपर्क करें. धन्यवाद - पोर्टल टीम